Saturday, 24 June 2017

These Two Words Makes You Most Frankly Person

आजकल हर कोई दुसरे लोगों को इंप्रेस करने में लगे हुए हैं लेकिन जल्दबाजी मे वे ऐसी छोटी-छोटी गलतियाँ कर बैठते हैं जिनकी वजह से उन्हें बाद मे नुकसान झेलना पड़ता है।
तो आज हम दो ऐसे शब्दों की बात करेंगे जिनका सही समय पर सही इस्तेमाल आपको सबसे फ्रेंकली पर्सन बना देगा।

ये दो शब्द हैं - साॅरी और थैंक्यू।

जी हाँ.....ये दो शब्द ऐसे हैं जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही ये बात जानते हैं कि ये दो शब्द किसी भी इंसान का दिल जीतने की ताकत रखते हैं। इन शब्दों का सही समय पर, सही इस्तेमाल दुश्मन को भी दोस्त बना सकते है। यदि आपने छोटी सी भी गलती की है, तो आपको तुरंत प्रभाव से साॅरी बोल देना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले की नजर में आपकी इज्जत बढती हैं। अगर आपको थोड़ा सा भी लगे कि आपसे कोई मिस्टेक हो गई, तुरंत साॅरी बोल दे। इसके लिये आपको अपनी ईगो और ऐटीट्युड को साईड मे रखना होगा।

और थैंक्यू बोलने में तो शायद किसी को भी प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिये। अगर किसी ने आपकी थोड़ी सी भी हेल्प की हो तो उसे थैंक्यू कहना कभी ना भूले। और हाँ, अगर कोई आपके चेहरे पर मुस्कान लाता हैं या किसी की वजह से आपको खुशी मिलती है, तो उसे आप जितना थैंक्यू बोलोगे उतना ही कम हैं क्योंकि किसी को खुशी देना आम बात नहीं हैं, ये तो अनमोल चीज हैं जोकि लाखों-करोड़ो रूपयों से भी नहीं मिल सकती। किसी ने आप पर थोड़ा-सा भी ऐहसान किया हो, वे आपके पैरंट्स, फ़्रेंड्स, रिलेटिव्ज या कोई अनजान भी हो सकते हैं तो उनका भी सम्मान करो, चाहे वो हमारे आसपास हो या ना हो। जैसे कि अभी आप अपने पेरेंट्स को थैंक्यू बोल सकते हो जिन्होंने आपको ये मोबाईल दिलवाया। मैं आप सबको थैंक्यू कह सकता हूँ, जो कि टाईम निकालकर आपने मेरा ये आर्टीकल पढ़ा।

साॅरी या थैंक्यू कहने से हम छोटे नहीं हो जाते बल्कि हमारा आपस मे प्यार बढ़ता है। लव और फ़्रेंडशिप की शुरुआत भी तो इन्हीं दो शब्दों से होती हैं।
और हाँ......!! ये दो वर्ड्स आपको सबसे खुशनुमा इंसान भी बनाते है। इसलिये कभी भी साॅरी और थैंक्यू कहना ना भूले। मैं एक बार फिर दिल से आपका शुक्रिया करना चाहुंगा, इस आर्टीकल को पढने के लिये। अगर आपको ये आर्टीकल पसंद आया तो कमेंट बाॅक्स मे अपनी राय जरूर दे।

खुश रहो खुश रखो
धन्यवाद....!!

No comments:

Post a Comment

RAPE - Is it our character or a crime..?? | Article in Hindi

आजकल अखबारों में, न्यूज चैनल्स पर गुडगाँव के "रेयान इंटरनेशनल स्कूल" का नाम बहुत आ रहा है.....!! जी हाँ ये वो ही स्कूल हैं जहाँ ए...